Ladli Behna Yojana 14th Installment चेक करे अपना बैंक खाता इस दिन जल्दी|

4.9/5 - (35 votes)

Ladli behna yojana 14th installment: लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश राज्य में चल रही एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना साबित हुई है वर्तमान समय तक इस योजना के माध्यम से महिलाओं को 13वीं क़िस्त सफलतापूर्वक उनके बैंक खाते में प्रदान की जा चुकी है। 13वीं क़िस्त महिलाओं के बैंक खाते में 6 जून को प्रदान की गई थी जिसके बाद में अब 14 वी किस्त की बारी है, और हर बार की तरह इस बार भी आने वाली यह अगली किस्त महिलाओं को बैंक खाते के अंतर्गत ही प्रदान की जाएगी। 

अगर आपको भी लाडली बहना योजना का लाभ मिल रहा है तो आपको जरूर 14वी क़िस्त को लेकर भी जानकारी जान लेनी चाहिए। चलिए हम लाडली बहना योजना की 14वी किस्त को लेकर विस्तृत रूप से संपूर्ण जानकारी को तुरंत ही जान लेते हैं। 

Ladli Behna Yojana 14th Installment 

लाडली बहना योजना केवल मध्य प्रदेश राज्य में शुरू की जाने वाली योजना है इसे पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान जी के द्वारा चलाया गया था लेकिन अब वर्तमान समय में इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश राज्य के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी प्रदान कर रहे हैं। पहले इस योजना के माध्यम से केवल ₹1000 की राशि प्रदान की जाती थी लेकिन फिर ₹250 की और बढ़ोतरी करके महिलाओं को 1250 रुपए की राशि प्रदान की जा रही है। 

आने वाली अगली किस्त यानी की 14 वी किस्त में भी केवल पात्र महिलाओं को ही 1250 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। इस राशि को प्राप्त करके आप अपनी आवश्यकता अनुसार कहीं पर भी इसे उपयोग में ले सकेंगे। 

Ladli Behna Yojana 14th Installment कब मिलेगी?

अधिकतम बार जब भी लाडली बहना योजना के माध्यम से महिलाओं को किस्त प्रदान की गई है वह हर महीने की 5 तारीख से 10 तारीख के बीच में ही प्रदान की गई है और इस बार भी पूरी संभावना है कि 5 तारीख से 10 तारीख के बीच में ही Ladli behna yojana 14th installment किस्त की प्रदान की जाएगी। यानी की 5 जुलाई से 10 जुलाई के बीच में आपको 14वी किस्त प्रदान की जा सकती है। 

इस बात का आप जरूर ध्यान रखें कि किस्त केवल ऐसी ही महिलाओं को मिलेगी जिनका नाम लाडली बहना योजना बेनिफिशियरी लिस्ट में शामिल है तथा जो इस योजना का लाभ लेने के पात्र हैं अपात्र किसी भी महिलो को इस योजना की 14वी किस्त प्रदान नहीं की जाएगी। इसके अलावा जिन्होंने इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया हुआ है ऐसी महिलाओं को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 

लाडली बहना योजना की 14वी किस्त कैसे चेक करें? 

  • जब 14वी किस्त जारी कर दी जाए तो उसके बाद में आपको Ladli behna yojana 14th installment को चेक अवश्य करना है। 
  • सबसे पहले आपको लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट अपने मोबाइल या किसी भी अन्य डिवाइस में ओपन कर लेनी है। 
  • अब आवेदन एवं भुगतान की स्थिति का लिंक देखने को मिलेगा तो उस पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आवेदन क्रमांक या फिर सदस्य समग्र आईडी को दर्ज कर देना है और कैप्चा कोड दर्ज कर देना है और ओटीपी भेजें वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपकों मोबाइल नंबर पर प्राप्त होने वाले ओटीपी को दर्ज कर देना है। और सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • इतनी प्रक्रिया कंप्लीट करने के बाद में आपको स्क्रीन पर देखने को मिल जाएगा कि आखिर में 14वी किस्त आपको  मिली है या नहीं। 

यह पढ़े- संबल कार्ड है तो मिलेगे ₹2 लाख ! जानिए क्या है यह योजना| Sambal Card Benefits

Leave a Comment